20 March 2024 Aaj ka Panchang : आज आमलकी एकादशी व्रत जाने शुभ मुहूर्त आज का राशिफल

20 March 2024 Aaj ka Panchang : सुप्रभात मित्रों आज 20 मार्च 2024 से आज का दिन बहुत शुभ माना जाता है आज आमलकी एकादशी व्रत किया जाएगा आगे जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त आज का चौघड़िया और साथ ही में आज का राशिफल इस आर्टिकल में

आज का पंचांग आज का राशिफल

बुधवार, 20 मार्च 2024
सूर्योदय: 🌄 06:32
सूर्य: 🌅18:37
चन्द्रोदय:🌝 14:33
चंद्रास्त: 🌜 28:20
अयन 🌖उत्तरायण
ऋतु: 🏔️ वसंत
शक संवत: 👉1945 (शोभकृत)
विक्रम संवत: 👉 2080 (पिघल)
संवत्सर 👉शोभाकृत
संवत्सर (उत्तर)👉 पिंगल
युगाब्द 👉5125
मास 👉 फाल्गुन
पक्ष 👉 शुक्ल
दिनांक 👉 एकादशी (26:22 से द्वादशी)
नक्षत्र 👉 पुष्य (22:37 से आश्लेषा)
योग 👉 अतिगंड (16:59 से सुकर्मा)
प्रथम करण 👉 उन्नीसवीं वाणी (13:तक)
द्वितीय करण 👉 विष्टि (26:22 तक)
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
॥ अवतरित ग्रहाः ॥
🌖🌗🌖🌗
सूर्य 🌟 मीन
चन्द्र 🌟 कर्क
मंगल 🌟 कुम्भ (उदित, पूर्व, मार्गी)
बुध 🌟 मीन (उदित, पश्चिम, मार्गी)
गुरु 🌟 मेष (उदित, पश्चिम, मार्गी)
शुक्र 🌟 कुंभ (उदित, पश्चिम, मार्गी)
शनि 🌟 कुंभ (उदित, पूर्व, मार्गी)
रव 🌟 मीन
केतु 🌟कन्या
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
शुभाशुभ गोस्वामी विचार
⏳⏲⏳⏲⏳⏲⏳
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
अभिजित उत्सव 👉 ❌❌❌
राहुकाल 👉 12:34 से 14:05
यमगण्ड 👉 08:03 से 09:33
दुर्मुहूर्त 👉 12:10 से 12:59
अमृत काल 👉 15:35 से 17:20
रवियोग 👉 06:20 से 22:38
विजय उत्सव 👉 14:26 से 16:14
गोधूलि महोत्सव 👉 18:26 से अठारह:50
सायं संध्या 👉18:28 से 19:39
निशिता गोस्वामी 👉 24:00 से 24:47
राहुवास 👉 दक्षिण-पश्चिम
होमहुति 👉 शनि
दिशाशूल 👉 उत्तर
अग्निवास 👉 पृथ्वी (26:22 तक)
भद्रावास 👉 मृत्यु (13:19 से 26:22)
चन्द्रवास 👉 उत्तर
शिववास 👉 क्रीड़ा में (26:22 से कैलास पर)
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
☄चौघड़िया विचार☄
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
॥ दिन का चौघड़िया॥
1 – लाभ 2 – अमृत
3 – काल 4 – शुभ
5 – रोग 6 – उद्वेग
7 – चर 8 – लाभ
॥रात्रि का चौघड़िया॥
1 – उद्वेग 2 – शुभ
3 – अमृत 4 – चर
5 – रोग 6 – काल
7 – लाभ 8 – उद्वेग
नोट👉 दिन और रात के चौघड़िया का सम्मिलन अर्थात सूर्योदय और सूर्य से होता है। प्रत्येक चौघड़िया की अवधि घंटा घंटा होती है।
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
शुभ यात्रा
🚌🚈🚗⛵🛫
उत्तर-पश्चिम (गुड़ या दूध का सेवन करें)
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
दिनांक विशेष
🗓📆🗓📆
〰️〰️〰️〰️
आमलकी एकादशी व्रत (सभी के लिए), श्रीसूर्य उत्तरगोलिय गतिस्टार, रंगभरी ग्यारस आदि।
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
आज का परमाणु बम
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
आज 22:38 तक साउदीमां शिशुबाओ का नाम पुष्य नक्षत्रों के द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ चरण क्रमशः (उसके अनुसार, हो, दा) नामाक्षर से तथा उसके बाद सादिम नक्षत्रों का नाम आश्लेषा नक्षत्रों के प्रथम एवं चतुर्थ चरण क्रमशः (डी, डू) नामाक्षर से रखें शास्त्र सम्मत।
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
उदय-लग्न महोत्वस
मीन – 30:08 से 07:31
मेष – 07:31 से 09:05
वृषभ – 09:05 से 11:00
मिथुन – 11:00 से 13:15
कर्क – 13:15 से 16:36
सिंह – 16:36 से 17:55
कन्या – 17:55 से 20:13
तुला – 20:13 से 22:34
वृश्चिक – 22:34 से 24:53
धनु – 24:53 से 26:57
मकर – 26:57 से 28:38
कुम्भ – 28:38 से 30:04
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
पंचक महोत्वस
रोग पंचक – 06:20 से 07:31
चोर पंचक – 07:31 से 09:05
शुभ उत्सव – 09:05 से 11:00
रोग पंचक – 11:00 से 13:15
शुभ उत्सव – 13:15 से 16:36
मृत्यु पंचक – 16:36 से 17:55
अग्नि पंचक – 17:55 से 20:13
शुभ माहोर्त – 20:13 से 22:34
राज पंचक – 22:34 से 22:38
शुभ मुहूर्त – 22:38 से 24:53
चोर पंचक – 24:53 से 26:22
शुभ उत्सव – 26:22 से 26:57
रोग पंचक – 26:57 से 28:38
शुभ उत्सव – 28:38 से 30:04
मृत्यु पंचक – 30:04 से 30:19

आज का सुविचार
⛳🔱😊🙏🏻⚜️🕉️
🚩 कुमित्र पर विश्वास नहीं करना चाहिए और मित्र पर भी विश्वास नहीं करना चाहिए चूंकि कभी कुपित होने पर मित्र भी आपकी गुप्त बातें सबको बता सकता हैं ।😊✅
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
आज का राशिफल
🐐🐂💏💮🐅👩
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
मेष🐐 (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)
आज का दिन कलहकारी रहेगा। परिजन अथवा किसी प्रियपात्र के लिए मन मे ईर्ष्या के भाव पनपेंगे। आपका गरम स्वभाव भी आग में घी का काम करेगा किसी की हास्य भरी बातो को गंभीर लेने पर विवाद हो सकता है। आज धर्य का परिचय दें। आपकी मामूली गलती का पारिवारिक प्रतिष्ठा पर गलत प्रभाव पड़ सकता है। परिजनों की असंतोषी प्रवृति के कारण घरेलू वातावरण आज लगभग अशांत ही रहेगा। कार्य क्षेत्र पर मंदी के बाद भी जरूरत के अनुसार लाभ अवश्य हो जायेगा। किसी भी महत्त्वपूर्ण निर्णय को लेने से पहले एक बार लाभ हानि की समीक्षा अवश्य करें।महिलाये व्यवहार संयमित रखें मान हानि की संभावना है। आडम्बर के ऊपर खर्च होगा।

वृष🐂 (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)
आज का दिन मिश्रित फलदायी रहेगा। आर्थिक रूप से दिन लाभदयक रहने पर भी मन किसी गुप्त चिंता के कारण व्याकुल रहेगा। दिन के आरंभ में किसी स्वयं जन से आनंददायक समाचार मिलेंगे। कार्य क्षेत्र पर आज लंबे समय तक लाभ देने वाले सौदे हाथ लग सकते है। व्यवसायी वर्ग की मानसिकता जोखिम वाले कार्यो से शीघ्र पैसा बनाने की रहेगी इसमे सफल भी रहेंगे। भाई-बंधुओ का सहयोग आज अपेक्षाकृत कम ही रहेगा। सन्तानो की प्रगति से संतोष होगा। सरकारी कार्यो में धन खर्च होगा लेकिन कुछ लाभ नही मिलेगा। महिलाओं को छोड़ घर के अन्य सदस्य आपसे ईर्ष्यालु व्यवहार रखेंगे। मित्र मंडली में खर्च करने पर खुशामद होगी। रात्रि में किसी से कलह होगी सावधान रहें।

मिथुन👫 (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)
आज आपका ध्यान अपने लक्ष्य से भटकेगा इस कारण महत्त्वपूर्ण कार्य अन्य लोगो के भरोसे छोड़ेंगे जिनके लटकने संभावना अधिक रहेगी। मानसिक रूप से चंचल रहेंगे। काम के समय मनोरंजन आज भारी पड़ सकता है ध्यान दें। आपका ध्यान काम पर कम और सुखोपभोग पर अधिक रहेगा लेकिन कार्य क्षेत्र पर मध्यान बाद स्थिति अनुकूल रहने से धन संबंधित समस्या नही रहेगी। नौकरी वाले लोग अन्य की अपेक्षा अधिक निश्चिन्त रहेंगे। किसी नजदीकी व्यक्ति की जमानत अथवा समझौता भी कराना पड़ेगा जसमे ना चाह कर भी समय एवं धन की बर्बादी होगी। महिलाये घरेलू वस्तुओ की खरीददारी के साथ ही व्यक्तिगत कार्यो पर अधिक खर्च करेंगी। किसी परिजन के नखराले व्यवहार से परेशान भी रहेंगे। घर में मांगलिक कार्यक्रम की रूप रेखा बनेगी।

कर्क🦀 (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
आज का दिन आपके लिए शुभ रहेगा। दिन के आरंभ में दैनिक अथवा घरेलू कार्यो को लेकर व्यस्त रहेंगे इसके बाद व्यावसायिक कारणों से परिश्रम करना पड़ेगा। मेहनत का फल थोड़ी विलम्ब से लेकिन अवश्य मिलेगा। किसी सौदे की बात पक्की होने से व्यवसायी वर्ग प्रसन्न होंगे। नौकरी पेशा लोग जल्दबाजी में कार्य पूर्ण करेंगे जिससे छोटी मोटी भूल हो सकती है लेकिन नुकसानदायी नही रहेगी। परिवार में आज एक साथ कई फरमाइशें मिलने से परेशानी होगी किसी सदस्य द्वारा इसका निराकरण भी शीघ्र ही हो जाएगा। आज अन्य लोगो के कारण आपके मन की इच्छाएं अधूरी रह सकती है। फिजूल खर्ची से बचना होगा।

सिंह🦁 (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
आज परिस्थितयां प्रतिकूल रहने वाली है आर्थिक विषमताओं का सामना करना पड़ेगा किसी से सहयोग की आकांक्षा आज ना ही रखें स्वयं के बल पर ही थोड़ा बहुत लाभ अर्जित कर सकेंगे। कार्य क्षेत्र अथवा घर मे हानि होने के योग बन रहे है प्रत्येक कार्य देखभाल कर ही करें। व्यापार में निवेश अथवा वस्तुओ पर खर्च आज ना करें। व्यवसायी वर्ग संतोषी वृति अपनाने से ही आज मानसिक रूप से शांत रह सकते है। व्यवसाय की गति पल पल में बदलेगी जिससे सुकून से बैठने का समय नही मिलेगा। किसी पुरानी घटना को याद करके दुखी रहेंगे। महिलाये अल्प साधनो से कार्य करने पर भाग्य को दोष देंगी मन मे आज उथल पुथल अधिक रहने के कारण बड़ी जिम्मेदारी का कार्य सौपना उचित नही रहेगा।

कन्या👩 (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
आज का दिन आपके लिये सम्मानजनक रहेगा। शारीरिक रूप से कुछ कमी रहेगी लेकिन मानसिक रूप से भले बुरे का ध्यान रख कर ही प्रत्येक कार्य को करेंगे। काम-धंधा ज्यादा उम्मीद नही रहेगी लेकिन नए लोगो से पहचान भविष्य के लिये अवश्य लाभ के मार्ग खोलेगी।दोपहर के समय शिथिलता बनेगी परन्तु व्यस्तता के कारण महसूस नही होगी। एक से अधिक क्षेत्र में भाग्य आजमाएंगे। आप संबंधों के प्रति ईमानदारी दिखाएंगे लेकिन बाहर के लोगो के कारण परिजनों की उपेक्षा आपसी मतभेद को जन्म देगी घर के लोगो मे ईर्ष्या की भावना कुछ समय के लिए आपको असहज रखेगी। संध्या के समय थोडी गरमा गर्मी होने के बाद माहौल सामान्य हो जाएगा।

तुला⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
आज मध्यान तक आपको किसी भी कार्य ने ज्यादा परिश्रम नही करना पड़ेगा जिस कार्य को करने का मन बनाएंगे उसमे आगे से सहयोग मिलने लगेगा। आज आपके संपर्क में जो भी आएगा वह कुछ ना कुछ खुशिया ही देकर जाएगा। व्यवहार कुशलता से अपने काम बना लेंगे। आर्थिक रूप से दिन मध्यान तक उलझन बढ़ाएगा इसके बाद धन की आमद होने से स्थिति सुधरेगी। व्यवसायी वर्ग को अनुबंध पाने के लिए खर्च करना पड़ेगा। दोपहर बाद धन संबंधित उलझने कुछ हद तक शांत रहेंगी। घर के बुजुर्ग अथवा महिलाये आज अकारण ही क्रोध कर सकते है जिससे वातावरण कुछ समय के लिए अशान्त बनेगा धैर्य बनाये रखें। सेहत रात्रि में अचानक नरम बनेगी।

वृश्चिक🦂 (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
आज के दिन प्रातः काल से ही किसी विशेष कार्य को लेकर दौड़-धूप करनी पड़ेगी लेकिन आज की गई मेहनत व्यर्थ नही जाएगी देर अबेर ही सही परिणाम लाभदायक रहेंगे। सरकारी क्षेत्र से आश्चर्यजनक परिणाम मिलने से उत्साह बढेगा लेकिन अधिकारी वर्ग से बना कर रहें अन्यथा परिणाम उल्टे हो सकते है।
कार्य क्षेत्र पर आज स्थिति आपकी पकड़ में रहेगी मनचाहा लाभ मिलने से उत्साह वृद्धि होगी। परोपकार की भावना भी बनी रहेगी मांगने वालों को मना नही कर सकेंगे इससे आपको आर्थिक परेशानी भी हो सकती है परन्तु कुछ समय के लिए ही। पारिवारिक जीवन उत्तम रहेगा लेकिन किसी सदस्य की मांग समय पर पूरी ना करने से नाराजगी का सामना करना पड़ेगा। सेहत सामान्य रहेगी।

धनु🏹 (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)
आज दिन के आरम्भ से मध्यान तक शारीरिक शिथिलता के कारण किसी भी कार्य मे उत्साह नही रहेगा कार्य क्षेत्र पर भी अन्य लोगो के भरोसे रहना पड़ेगा। दोपहर बाद सेहत में सुधार आने लगेगा फिर भी ज्यादा परिश्रम वाले कार्य से बचें। व्यावसायिक स्थल पर आज का दिन सुस्त ही रहेगा लेकिन संध्या के समय आकस्मिक लाभ से उत्साहित तो होंगे परंतु खर्च भी आकस्मिक होने से धन संचय नही कर सकेंगे। घर मे आज किसी का स्वास्थ्य बिगड़ने से भाग-दौड़ करनी पड़ेगी। अन्य घरेलू कार्यो में भी दौड़ धूप लगी रहेगी। नौकरी पेशा जातक कुछ समय के लिए प्रतिकूल परिस्थितियों से गुजरेंगे।

मकर🐊 (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)
आज के दिन आपकी आवश्यकतायें अधिक रहेंगी लेकिन भाग्य इसकी तुलना में कम साथ देगा। मध्यान तक परिश्रम का उचित फल ना मिलने पर निराशा होगी लेकिन धैर्य धारण करें आज की मेहनत कल अवश्य ही उन्नतिकारक रहेगी। कम समय मे अधिक लाभ कमाने के चक्कर मे हाथ आया लाभ भी निकल सकता है प्रलोभन से बच कर रहे। महिला वर्ग आज कोई उत्कृष्ट कार्य करने पर प्रशंशा की पात्र बनेंगी। आर्थिक कारणों से किसी प्रियपात्र से कलह हो सकती है। मध्यान के बाद शारीरिक कमजोरी अनुभव होगी थोड़ा आराम अवश्य करें। सामाजिक आयोजनों में सम्मिलित होने के कारण घरेलू कार्य अस्त-व्यस्त रहेंगे। बुजुर्ग लोग शारीरिक समस्या से परेशान रहेंगे फिर भी हिम्मत नही हारेंगे।

कुंभ🍯 (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
आज का दिन आपकी आशाओ के विपरीत परिश्रम वाला रहेगा आज आप मेहनत करने के पक्ष में बिल्कुल नही रहेंगे लेकिन कुछ ना कुछ काम लगे रहने से बेमन से मेहनत करनी ही पड़ेगी। आज लापरवाही भी आपमें कुछ अधिक ही रहेगी महत्त्वपूर्ण कार्यो में टालमटोल का नतीजा हानिकर हो सकता है। आर्थिक कार्य मे कुछ ना कुछ व्यवधान अवश्य आएंगे परन्तु धैर्य ना त्यागे कर्म करते रहे संध्या बाद परिणाम आशा से अधिक अनुकूल मिलेंगे। व्यवसायी वर्ग छोटे निवेश से बड़ा लाभ कमाने में सफल होंगे लेकिन विलम्ब से डरे नही। घरेलू खर्चो में भी आज वृद्धि होगी फिर भी तालमेल बना रहेगा। महिलाये कुछ अनैतिक मांग पूरी करने पर घर का वातावरण कुछ समय के लिए अशांत बनाएंगी।

मीन🐳 (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)
आज आपका व्यवहार एक समान नही रहेगा। पल पल में बदलती मनोदशा खुद के साथ अन्य लोगो को भी परेशानी में डालेगी। किसी भी कार्य मे एक बार मे निर्णय नही ले सकेंगे। धर्म कर्म अथवा टोन टोटके में रुचि लेंगे। दिन के आरंभिक भाग में घरेलू कार्यो की व्यस्तता रहेगी मध्यान बाद का समय व्यावसायिक गतिविधियों के कारण व्यस्त रहेगा जिसका फल धन लाभ के रूप में अवश्य मिलेगा। व्यवसायी वर्ग कुछ नई योजनाएं बनाएंगे लेकिन अभी इन्हें प्रभाव में ना लाये। पारिवारिक वातावरण किसी ना किसी की नजर अंदाजि के कारण खराब होगा आज संबंधों के प्रति धैर्य एवं तालमेल बनाने की अधिक आवश्यकता है। संध्या पश्चात सेहत नरम होगी प्रत्येक कार्य मे अरुचि रहेगी।

यहाँ भी देखे – 19 March 2024 Aaj Ka Panchang : आज का पंचांग और आज का राशिफल जानें कैसा रहेगा

helpful
WhatsApp Group (Join Now) Join Now

Leave a Comment